ब्रश करने का सही तरीका

4 कारण जिनसे आपके दांत खराब होते हैं

चार कारण जिनसे आपके दांत खराब होते हैं


दांत शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिनके बिना जिंदगी की कल्पना करना मुश्किल होता है, यह न सिर्फ हमारी पर्सनालिटी के लिए जरूरी होते हैं बल्कि इनके द्वारा ही हमारे भोजन को चबाया जाता है. परंतु दांतों का दर्द एक ऐसी समस्या है जिसके कारण अत्यधिक तकलीफ होती है. तो यहां पर यह समझना और जान लेना आवश्यक है कि किसी को भी दांत दर्द किन कारणों से हो सकता है, तो आइए शुरू करते हैं ऐसे कुछ कारण से जिनसे आपके दांत खराब होते हैं या दर्द करते हैं.

मसूड़ों की बीमारी से होने वाला दर्द


कई तरह की मसूड़ों की बीमारियां हो सकती है जो दांतो के दर्द को जन्म देती है, जिनमें से मुख्य है पेरियोडैंटोसिस और जिंजिवाइटिस, यह एक तरह का इंफेक्शन होता है जो किसी भी समय मसूड़ों में उत्पन्न हो सकता है और दांतो की हड्डी के सड़न का कारण बनता है जिसे बोन लॉस कहा जाता है. शुरुआत में दांतों और मसूड़ों के जोड़ में पॉकेट बन जाते हैं जिनमें बैक्टीरिया आक्रमण करते हैं जो बाद में दांतों की जड़ों को खराब करते हैं और ब्लॉक बना देते हैं जिससे दांत और ज्यादा खराब होने शुरू हो जाते हैं और परिणाम में दांतों की सेंसिटिविटी ठंडा गरम लगना और दर्द मुख्य रूप से परेशान करते हैं

अब्सेस के कारण दर्द


क्या कभी आपने सुना है, दांत दर्द के कारण रात में कोई व्यक्ति नींद खुल गई, बिल्कुल ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है इस तरह के भयानक दर्द के कारण हो सकते हैं, यह बैक्टीरिया के कारण होता है जो पल्प पर अटैक करते हैं, और दर्द का कारण बनते हैं. ऐसे समय में यह जरूरी होता है कि आप जितनी जल्दी हो सके अपने डेंटिस्ट से संपर्क करें और इन्फेक्शन की संभावनाओं को सही तरह से निराकरण करें, क्योंकि एक बार यह इंफेक्शन फैल गया तो यह आपकी दांतों की जड़ों, आसपास के दांतों और मसूड़ों को खराब कर सकता है. जिस से खतरनाक दांतो की बीमारियां हो सकती है, जैसे दांतो का ट्रामा, दांतो का इन्फेक्शन आदि.

दांतो के लगातार पिसते से होने वाला दर्द


teeth grindingऐसे बहुत से लोग हैं जो दांतो को लगातार पिसते रहते हैं और उन पर जोर लगाते रहते हैं, इसे वैज्ञानिक भाषा में ब्रुक्सइस्म कहा जाता है. डेंटिस्ट के अनुसार 70 से 80% लोग रात के समय सोते में लगातार अपने दांतो पर जोर देते रहते हैं जिससे दातों के घिसने की समस्या बढ़ जाती है, ऐसी स्थिति में आपको किसी विशेषज्ञ डेंटल सर्जन से तुरंत ही सलाह लेनी चाहिए, जिससे भविष्य में होने वाली समस्या से बचा जा सके.

फीलिंग के टूटने से होने वाला दर्द

कई बार लोगों को दांतों का दर्द फीलिंग के टूटने या डैमेज होने से होता है, यह गिरने से हो सकता है, और खाते समय अगर यह हो जाता है तो यह और भी खतरनाक हो सकता है, जिसे संबंधित व्यक्ति को भयानक दर्द का सामना करना पड़ता है. इस बात की भी संभावना होती है कि फीलिंग सेनसिटिव हो जाए और ठंडे या गर्म के कांटेक्ट में आने से दर्द उत्पन्न करें, ऐसी स्थिति में हमें अच्छे डेंटिस्ट से संपर्क करना चाहिए.
दातों का दर्द एक बहुत ज्यादा परेशान करने वाला दर्द है, और जब आप इसके कारण और परिणामों के बारे में नहीं जानते तब यहां और खतरनाक हो जाता है, तो यहां पर आपको किसी भरोसेमंद, अनुभवी, और क्वालिफाइड डेंटिस्ट से संपर्क करना होता है, जो आप के दर्द की सही वजह और उसका सही और सटीक इलाज बता सके.
Tags:
Categories:

Posted by adminuser

Leave your comment

Please enter comment.
Please enter your name.
Please enter your email address.
Please enter a valid email address.